Home » Neeraj Chopra biography | Career, Physique, Gold Medal and more

Neeraj Chopra biography | Career, Physique, Gold Medal and more

by Avinash Singh

नीरज चोपड़ा जीवनी भाला फेंक एथलीट मायावी टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, करियर, काया, जानिए कौन हैं नीरज चोपड़ा। इस लेख में आपको नीरज चोपड़ा के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। हमें उम्मीद है कि आप इसे अंत तक ध्यान से पढ़ेंगे। हमारे लेख में आपको बताया जाएगा कि नीरज चोपड़ा ने कौन से मेडल जीते हैं और उनका अब तक का सफर क्या रहा है। उनकी पूरी जीवनी हमारे लेख में प्रदान की गई है सभी नवीनतम अपडेट प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करें।

Neeraj Chopra Gold Medal (नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल)

उनका जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत में हुआ था। अब वह 23 साल का है और उसने ओलंपिक में काफी गोल्ड जीता है। उनकी ऊंचाई 178 सेमी या 6 फीट है और उनका वजन 86 किलो है। वह ट्रैक एंड फील्ड की श्रेणी में आते हैं और चौथे स्थान पर हैं। उनके कोच का नाम उवे ऑनर है।

वह अभी भी अविवाहित हैं और उनके पिता का नाम सतीश कुमार और माता का नाम सरोज देवी है। उनकी शिक्षा डीएवी कॉलेज से हुई है। नीरज चोपड़ा ट्रैक और फील्ड अंडर -20 में विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं।

Neeraj Chopra medal

Neeraj Chopra Biography (नीरज चोपड़ा जीवनी)

Name Neeraj Chopra
Mother’s Name Saroj Devi
Father’s Name Satish Kumar
Village Khandra
District Panipat
State Haryana
Age 23 years
Height 178 CM / 6 ft
Weight 86 KG
Olympic Medals 1 Gold Medal
Game Javelin Throw
Best Throw record 88.1 Meters
Job Soldier in India Army

Also Read: Rohanpreet Singh

Neeraj Chopra Medal (नीरज चोपड़ा मेडल)

उन्हें बड़ी संख्या में मेडल से नवाजा जा चुका है। उन्होंने 2021 में राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। राष्ट्रीय युवा चैम्पियनशिप 2013 में रजत पदक जीता। एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप 2017 में रजत पदक और असाइन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2017 में स्वर्ण पदक जीता।

उन्होंने एशियाई खेलों 2018 में स्वर्ण पदक जीता है। उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था जो अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार है। उन्होंने 2018 में अर्जुन पुरस्कार भी जीता। उन्होंने 88.07 का भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया है। नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति 1 से 5 मिलियन है।

Neeraj Chopra Gold in Olympics (नीरज चोपड़ा ओलंपिक में गोल्ड)

उसके पास बहुत सारा सोना है और उसने अपने देश को गौरवान्वित किया है। वह 2018 विश्व महाद्वीपीय कप में भाला फेंक में छठे स्थान पर थे। उन्हें विश्व U20 चैम्पियनशिप 2016 में पहला रैंक मिला। उन्होंने असाइन्ड चैम्पियनशिप 2017, एशियाई खेल 2018, और राष्ट्रमंडल खेल 2018 में भी पहली रैंक हासिल की।

इस वर्ष की वर्तमान रैंकिंग के अनुसार, वह भाला फेंक में चौथे स्थान पर और समग्र रैंकिंग में 107वें स्थान पर है। ये सभी मेडल नीरज चोपड़ा ने उवे ऑनर और उनकी कोचिंग में हासिल किए हैं।

Neeraj Chopra: Athletic career (नीरज चोपड़ा: एथलेटिक करियर)

  • नीरज को उनके बचपन के मोटापे के लिए हमेशा चिढ़ाया जाता था जिसके बाद उनके पिता ने उन्हें मदलौडा और बाद में पानीपत के एक जिम में दाखिला दिलाया।
  • पानीपत खेल प्राधिकरण का दौरा करते हुए जावीर थ्रोअर जयवीर चौधरी ने उनकी प्रतिभा को पहचाना। वह नीरज के पहले कोच भी थे।
  • उसके बाद नीरज को पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में दाखिला मिला, जहां उन्हें नसीम अहमद ने ट्रेनिंग दी। उन्होंने लंबी दौड़ और भाला अपने नीचे फेंकना सीखा। उन्होंने 55 मीटर की थ्रो रेंज हासिल की, लेकिन जब वे लखनऊ में 2012 जूनियर चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने गए, तो उन्होंने 68.40 मीटर का रिकॉर्ड थ्रो सेट किया।
  • उन्होंने सीनियर राष्ट्रीय मैच में 70 मीटर का थ्रो और जूनियर वर्ग में 81.04 मीटर का रिकॉर्ड थ्रो हासिल किया।
  • उसके बाद उन्हें एनआईएस पटियाला से फोन आया जहां वह भविष्य की ट्रेनिंग के लिए गए थे।
  • नीरज का पहला पदक बैंकॉक में 2014 युवा ओलंपिक क्वालीफिकेशन में रजत था।
  • दक्षिण एशियाई खेलों में, चोपड़ा ने स्वर्ण जीतने के लिए रिकॉर्ड 87.3 मीटर फेंका।
  • 2016 फिर से उनके लिए एक अच्छा साल था लेकिन कट ऑफ डेट क्लैश के कारण वह रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे।
  • उन्होंने पोलैंड के ब्यडगोस्ज़कज़ में 2016 IAAF विश्व U20 चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और भाला फेंक में 86.48 मीटर का विश्व जूनियर रिकॉर्ड बनाया।

Neeraj Chopra by meaningsinhindi

Neeraj Chopra Career (नीरज चोपड़ा करियर)

नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत के रहने वाले हैं। उनके पिता एक किसान हैं और वह अपने छोटे से गांव खंडारा में खेती करते हैं। नीरज की दो बहनें हैं और उनकी मां गृहिणी हैं। 11 साल की उम्र से ही जेवलिन में उनकी रुचि जय चौधरी के कारण थी क्योंकि वह पानीपत स्टेडियम में अभ्यास करते थे और नीरज उन्हें देखकर खेल के प्रति आकर्षित हो गए थे।

जयवीर भाला एथलीट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 11 साल की उम्र में नीरज का वजन 80 किलो था और वह वजन कम करने के लिए पानीपत स्टेडियम जाया करते थे। इसी दौरान उसकी जेवलिन से जान पहचान हो गई।

Neeraj Chopra Physique (नीरज चोपड़ा फिजिक)

नीरज चोपड़ा शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उनका कुल वजन 86 किलो है और उनकी ऊंचाई 178 सेमी या 6 फीट है। वह ट्रैक और फील्ड खेलों में बहुत अच्छा है और उसने कई पदक भी जीते हैं। नीरज चोपड़ा अपनी सेहत का काफी ख्याल रखते हैं और वह शारीरिक रूप से फिट हैं। अपने शरीर के कारण, उन्होंने एक एथलीट के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। 23 साल की उम्र में वह बाकी आम लोगों से काफी बेहतर खेलते हैं।

 Also Read: Osmose Technology क्या है यह कैसे काम करती है

 

 

 

Related Posts

Leave a Comment