Home » How to Link Mobile Number With Aadhar Card
How to Link Mobile Number With Aadhar Card

How to Link Mobile Number With Aadhar Card

by Sonal Shukla

दोस्तों पिछले कुछ महीनो से सरकार ने आधार कार्ड का उपयोग लगभग सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कामकाजों के लिए (जहाँ की आपके पहचान पत्र की जरूरत होती है) अनिवार्य कर दिया है. इसी क्रम में वो सभी मोबाइल नंबर जिन को इशू करवाने के लिए आपने अपने आधार कार्ड का प्रयोग नहीं किया है उस नंबर को आपको अपने आधार कार्ड नंबर से लिंक करना होगा और ऐसा ना कर पाने पर हो सकता है की आपका मोबाइल नंबर बंद कर दिया जाये भारत सरकार के आदेशानुसार. इस लेख में आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे वो सीखेंगे. अगर आप ने अपना सिम कार्ड किसी दुसरे की ID से निकलवा रखा है तब भी आप उस नंबर को अगर आप चाहे तो अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते है.

दोस्तों मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना बहोत ही आसान काम है और इसमे ज्यादा समय बिलकुल भी नहीं लगता है. आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया विभिन्न कंपनियों की अलग – अलग है, अतः इस आर्टिकल में हम आपको सभी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों की आधार लिंक करने की प्रक्रिया को अलग – अलग करके बताएँगे.

Also Read: 

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे/ How to link mobile number with Aadhar card

दोस्तों मै यह समझता हूँ की आप लोग आधार कार्ड के बारे में जानते होंगे अगर नहीं तो भी कोई बात नहीं मै आपको आधार कार्ड के बारे में भी बताऊंगा उसके उपरांत मै आपको मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताऊंगा.

आधार कार्ड क्या है?/ What is Aadhar Card?

अगर बहोत ही आसान शब्दों में कहूँ तो, आधार कार्ड एक 12 अंकों का एक अनोखा नंबर होता है जो की यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (U.I.D.A.I) के द्वारा जारी किया जाता है. आधार कार्ड सभी निवासियों जो की भारत में रह रहे के लिए बनवाना आवश्यक है आधार कार्ड आपके बायोमेट्रिक एवं जनसांख्यिकीय डाटा के अनुसार बनाया जाता है. 

एक सर्वे के अनुसार आधार विश्व का सबसे बड़ा बायोमेट्रिक आधारित ID प्रणाली है. 30 जुलाई 2017 तक लगभग 116.7 करोड़ लोगों ने आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करा लिया है. इसके अंतर्गत आपके हाथ की सभी दस उँगलियों के निसान और आपके आँखों की रेटीना सम्बंधित डाटा स्टोर किया जाता है जिससे की यह सुनिश्चित हो सके की एक आदमी एक से ज्यादा आधार कार्ड न बनवा सके और ऐसा करने से सरकार और समाज को कई सारे लाभ होंगे.

इससे लोन, टैक्स इत्यादि की चोरी रोकने में खाशी मदद होगी और इसे मोबाइल नंबर से जोड़ने के साथ ही मोबाइल नंबर का दुरूपयोग करने वाले लोगों पर भी लगाम लग जाएगी शायद इसी वजह से सरकार ने इसका उपयोग अनिवार्य कर दिया है.

आवश्यक दस्तावेज: –

वैसे तो मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए किसी ज्यादा दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है इसके लिए सिर्फ आपके आधार कार्ड की जरूरत होती है. जैस की आपने पहले मोबाइल सिम खरीदते वक़्त देखा होगा की आपको अपना आई डी प्रूफ और 2 पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ देने होते थे और वह सिम चालू होने में भी 2 से 3 दिनों का समय लगता था. पर अब ऐसा नहीं है ना तो आपको I.D प्रूफ की कोई कॉपी देनी है और ना ही फोटोग्राफ. बस आपको अपना असली आधार कार्ड ले जाना है और 2 घंटे में आपकी मोबाइल सिम चालू हो जायेगा.

अपने मोबाइल को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता वो इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड या आधार नंबर
  • वह मोबाइल नंबर जिसे आप आधार से लिंक करना चाहते है
  • मोबाइल नंबर पर आने वाला OTP
  • बायोमेट्रिक फिंगर स्कैन

आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करे/ Link Aadhar Card with Mobile number

लगभग सभी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों ने सभी गैर आधार कार्ड लिंक्ड नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है जैसे की एयरटेल/ वोडाफ़ोन/ आईडिया/ बी.एस.एन.एल/ एयरसेल/ लूप एवं अन्य. लगभग सभी मोबाइल प्रदाता मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक करने के प्रक्रिया ऑनलाइन रिटेलर के माध्यम से किया जा सकता है.

नीचे हम सभी कंपनियों के सिम को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया बताएँगे.

आधार कार्ड को एयरटेल सिम से कैसे जोड़े/ How to link Airtel number with Aadhar

एयरटेल आधार लिंकीकरण पूरे देश में अनिवार्य कर दिया गया है, इसका लिंकीकरण रिटेलर के माध्यम से किया जा रहा है. इसको लिंक करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है और तय समय के अन्दर अगर आप आधार को एयरटेल नंबर से लिंक नहीं करते है तो आपका नंबर भी बंद किया जा सकता है. इसके लिए बड़ी मात्रा में एयरटेल अपने उपयोगकर्ता को मेसेज भी भेज रहा है की फला दिन से पहले अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवा ले.

एयरटेल मोबाइल को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया निम्नवत है-

  • एयरटेल रिटेलर के पास जाएँ (जो एयरटेल सिम का विक्रय करता हो)
  • उनसे कहे की आपको अपना मोबाइल नंबर से आधार लिंक करना है.
  • उन्हें अपना मोबाइल नंबर बताएं और अपना आधार कार्ड दिखाएँ या आधार नंबर बताएं
  • मोबाइल नंबर पर आने वाले OTP को उन्हें बताएं.
  • अपनी ऊँगली को बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन मशीन पर रखकर अपने मोबाइल को आधार से लिंक करने की सहमति प्रदान करें
  • इसके पश्चात् अगले 24 घंटे में आपके एयरटेल नंबर पर आधार लिंकीकरण वेरिफिकेशन के लिए एक मेसेज आएगा जिसको आपको Y  लिखकर रिप्लाई करना है.
  • तत्पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक और मेसेज आएगा जिसमे लिखा होगा की आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक कर दिया गया है.

आधार कार्ड को अन्य मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें –

सभी मोबाइल नंबर जैसे की आईडिया/ वोडाफ़ोन/ BSNL/ एयरसेल/ टाटा डोकोमो इत्यादि को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया उसी प्रकार है जैसे की एयरटेल नंबर की है जो की ऊपर दी जा चुकी है. सभी श्रोताओं से यह निवेदन है की अपने मोबाइल नंबर को जल्द से जल्द आधार नंबर से लिंक करवा ले और अंतिम तिथि का इंतज़ार बिलकुल न करें.

Read more:

Related Posts

Leave a Comment