About Us

यह ब्लॉग/ वेबसाइट हमारे हिंदी पाठको के लिए खासकर ध्यान में रखकर हमारी मात्र भाषा हिंदी में बनायीं गयी है, दोस्तों आज भारत वर्ष में लगभग 42 करोड़ लोग हिंदी बोलते है और लगभग आधे लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल भी करते है हिंदी भाषा में, लोग प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की जानकारियों के लिए गूगल पर सर्च करते है पर कई बार उनके द्वारा सर्च की हुई जानकारी उन्हें नहीं मिल पाती है क्योंकि उस विषय के ऊपर अभी तक किसी ने नहीं लिखा हुआ होता है.

इसी समश्या को ध्यान में रखते हुए हमने meaningsinhindi वेबसाइट का निर्माण किया है ताकि सभी हिंदी भाषी लोगो को उनके द्वारा सर्च की जाने वाली जानकारी उपलब्ध कराई जा सके.

भारत विभित्ताओ वाला देश है जहाँ की विभिन्न प्रकार की भाषाएँ बोली जाती है और हिंदी भाषा इन में से एक है जो की हमारी राष्ट्रीय भाषा भी है. अमूमन लोग हिंदी भाषा में विभिन्न शब्दों के शब्दार्थ अथवा हिंदी उपचार, महान हस्तियों एवं सफल इंसानों की जीवनी आदि, या फिर दैनिक समाचार, पढाई से सम्बंधित चीज़े इत्यादि को प्रतिदिन सर्च करते है.

हमारे द्वारा कवर किये जाने वाले विषय-

1- डिक्शनरी- इस केटेगरी में आप विभिन्न शब्दों के शब्दार्थ पढ़ सकते है हिंदी में और उनके बारे में विस्तृत जानकारी भी पा सकते है. इस केटेगरी में हम उन सभी शब्दों को कवर करने का प्रयत्न करेंगे जो की गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाते है.

2- हिंदी विचार- वेबसाइट की इस केटेगरी में हम विभिन्न विद्वानों द्वारा कहे गए विचारो का संग्रह देखेंगे जिससे लोगो को आगे बढ़ने और जिंदगी में कुछ बनने की प्रेरणा मिलती है.

3- Essay in Hindi- इस भाग में हम विद्यार्थियों द्वारा सर्च किये जाने वाले Essays के प्रारूप को देखेंगे, विद्यार्थीगण इस भाग में हमारे द्वारा रिसर्च करके लिखे गए निबंधो को पढ़ सकते है और उसे अपनी भाषा में लिख सकते है.

4- हिंदी पहेलियाँ- इस भाग में आप अपना समय बिताने के लिए विभिन्न पहेलियाँ याद कर सकते है जिसका उपयोग आप अपना वक्त बिताने और मनोरंजन के लिए दोस्तों के साथ उपयोग कर सकते है.

5- हिंदी कहानियाँ- आप इस केटेगरी में पंचतंत्र की कहानियाँ, साहसी कहानियाँ, बुद्धिदायक कहानियाँ, प्रेरणादायक कहानियाँ, सफलतादायक कहानियाँ को पढ़ सकते है.

इन सभी के अलावा हम और भी विषयों को भविष्य में जोड़ने का प्रयास करेंगे.