Essay On Holi in Hindi

होली पर निबंध हिंदी भाषा में: Essay On Holi in Hindi

होली रंगों का त्यौहार है जिसे पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. होली अधिकतर प्रत्येक वर्ष मार्च महीने में मनाई जाती है जिससे एक दिन पहले होलिका दहन की जाती है. होली के पर्व के आस पास विद्यार्थी गण होली पर निबंध विषय को सर्च करते है जिससे की वे होली पर्व को अपने विद्यालय इत्यादि में प्रस्तुत कर सकें. दोस्तों होली से सम्बंधित बहोत सी मान्यताएं है और इसको मनाने के पीछे एक बेहद दिलचस्प कहानी भी है जिसे हम इस लेख में प्रस्तुत करेंगे और कुछ होली पर निबंध भी बताएँगे.

होली क्यों मनाई जाती है?

जो सबसे पहली बात हमारे दिमाक में होली का नाम सुनकर आती है वह यह है की आखिर होली क्यों मनाई जाती है?  दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते ही होंगे की होली से पहले होलिका का दहन किआ जाता है और इसका दहन भक्त प्रहलाद की याद में किआ जाता है भक्त प्रहलाद राक्षश कुल में पैदा हुए थे जो की भगवन विष्णु के अनन्य भक्त भी थे. प्रहलाद के पिता का नाम हिरान्यकश्यपू था जो अपने पुत्र द्वारा भगवन विष्णु की पूजा आराधना किये जाने से खुश नहीं था. अतः उसने भक्त प्रहलाद को जान से मारने की ठान ली परन्तु उसकी कोई भी युक्ति काम नहीं कर रही थी अंत में हिरान्यकश्यपू की बहिन अर्थात भक्त प्रहलाद की बुआ जिसे की एक ऐसा वस्त्र प्राप्त था जिसे ग्रहण करके आग में बैठने से उसे आग नहीं जला पाती थी ने भक्त प्रहलाद को आग से जलाकर मर डालने के तरकीब अपने भी को बताई.

होलिका भक्त प्रहलाद को मारने के लिए वह वस्त्र पहन कर उन्हें गोद में लेकर आग में बैठ गई थीं। परंतु यह आग भक्त प्रहलाद का बाल भी बांका नहीं कर पाई और इस आग में होलिका स्वयं ही जल कर भस्म हो गई. इस प्रकार बुराई पर अच्छाई की विजय हुई. तदोपरांत लोग इस दिन को मनाने के लिए होलिका का दहन करते है और होली पर्व को मनाते  है.

होली पर निबंध कैसे लिखे?

दोस्तों होली हिन्दू धर्म का एक विशेष त्यौहार है जिसे मनाने के लिए देश विदेश से लोग आते है. यहाँ तक की कई बार परीक्षाओं में भी होली पर निबंध लिखने को कहा जाता है और विशेष कार्यकर्म में होली पर कविता भी सुनाई जाती है.

यहाँ हम कुछ होली पर निबंध प्रस्तुत करने जा रहे है जिसका प्रयोग श्रोता गण अपने कार्य के लिए कर सकते है.

होली निबंध 1 (100 शब्द)

होली हिन्दुओं का एक विशेष त्यौहार है जिसे लोग रंग खेलकर और एक दुसरे को गुलाल लगा कर मनाते है. इस दिन लोग अपने घरों पर भिन्न भिन्न प्रकार की मिठाइयाँ और गोझियाँ बनाते है. शाम को लोग अपने घरों से बाहर निकलते है और एक दुसरे से मिलने जाते है. वे एक दुसरे को गले लगाते है और और बड़े ही प्यार से गुलाल लगाते है. महिलाएं इस त्यौहार को गीत गाकर मानती है. इस दिन लोगों के बीच दोस्ती – भाईचारे की छवि देखते ही बनती है. जहाँ भी देखो लोग विभिन्न रंगों में रेंज हुए नजर आते है और ऐसा लगता है की जैसे हम अपने सभी चिंताओं/ दुखों से मुक्त है.

दिवाली पर निबंध

होली पर निबंध 2 (200 शब्द)

होली रंगों का त्यौहार है जिसे पूरे भारत वर्ष में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. होली से एक दिन पहले होलिका का दहन किआ जाता है जिसे भक्त प्रहलाद की याद में मनाया जाता है. होली का पर्व प्रति वर्ष मार्च माह में मनाया जाता है वैसे तो बड़े लोग होली पर्व में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है पर बच्चो में होली पर्व की उत्सुकता देखते ही बनती है. वे हफ्तों पहले से ही होली पर्व को अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए तय्यारी करना शुरू कर देते है.

होली का ये उत्सव फाल्गुन के अंतिम दिन होलिका दहन से शुरू होता है और अगले दिन लोग रंगों से सराबोर होली पर्व मानते है. होलिका दहन में लोग एक साथ इकठ्ठा होकर लकड़ी, सुखी घांस, गोबर के उपले को एक जगह इकठ्ठा कर के उनमे आग लगाते है और इस रिवाज़ को संपन्न करते है. लोग होली वाले दिन की शाम को एक दुसरे के घर पर मिलने जाते है और उनसे गले मिलकर उन्हें अबीर लगते है. सामान्यतया इस दिन लोग सफ़ेद रंग का कुर्ता एवं पायजामा पहनना पसंद करते है.

Read more:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *